Answers

2014-06-26T18:55:08+05:30
प्रदूषण एक बार आधुनिकीकरण और औद्योगीकरण की अपरिहार्य कीमत होने लगा था. आज, पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के प्रयासों को धीरे धीरे गति प्राप्त कर रहे हैं. 
सबसे पहले, प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से मौजूदा कानूनों और नियमों को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए. उद्योगों से विषाक्त अपशिष्ट और धुएं के प्रदूषण के प्रमुख कारणों में से एक हैं. इसके बजाय बेकार और जहरीले धुएं के अनियंत्रित उत्सर्जन की डंपिंग अंधाधुंध की, उद्योगों उचित अपशिष्ट उपचार प्रणालियों से लैस किया जाना चाहिए. वाहनों से निकास धुएं वायु प्रदूषण के लिए बहुत योगदान के रूप में उत्प्रेरक कन्वर्टर्स स्थापित करने और सीसा रहित पेट्रोल का उपयोग करने की दिशा में कदम है, यह भी सराहनीय है. पर्यावरण और सड़क परिवहन विभाग, क्रमशः, उद्योगों और वाहन मालिक को पर्यावरण नियमों का पालन सुनिश्चित करना चाहिए कि. 
प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए एक और महत्वपूर्ण कदम प्रदूषण और कैसे वे पर्यावरण की रक्षा में मदद कर सकते हैं के प्रभाव के बारे में जनता को शिक्षित करने के लिए है. कई लोग अभी भी ऐसे वस्तुतः अविनाशी हैं जो ओजोन परत को नष्ट कर जो choloro fluoro carbons साथ एयरोसोल स्प्रे, या डिस्पोजेबल प्लास्टिक उत्पादों, के रूप में सामग्री का उपयोग करने के लिए पर्यावरण पर प्रभाव से अनभिज्ञ हैं. कई लोगों को भी प्लास्टिक, कांच और कागज पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है कि पता नहीं है और इस तरह के कचरे को कम करने से प्रदूषण को रोकने के. जनता को बेहतर बताया है जब, प्रदूषण को कम करने के प्रयासों को और अधिक प्रभावी हो जाएगा. 
अन्त में, हम पर्यावरण सुरक्षित उत्पादों को खरीदने चाहिए और इन यथोचित औसत उपभोक्ता के लिए आकर्षक होने के लिए मूल्य होना चाहिए. उदाहरण के लिए, कई उपभोक्ताओं को नहीं पर्यावरण प्रदूषण नीचे काटने में biodegradable उत्पादों और उनके लाभ के अस्तित्व के बारे में पता कर रहे हैं. इसके अलावा, पुनर्नवीनीकरण या पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों को खरीदने में रुचि होगी जो कई उपभोक्ताओं को उनके लिए आरोप लगाया ऊंची कीमतों से दूर रख रहे हैं. जैसे, उपभोक्ताओं को पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों को खरीदने के लिए अधिक प्रोत्साहन नहीं होनी चाहिए. 
सरकार, उद्योगों और उपभोक्ताओं - प्रदूषण को कम करने के लिए सभी संबंधित पक्षों द्वारा प्रयासों की आवश्यकता है. सख्त नियंत्रण, 'हरी' उत्पादों के लिए अधिक जन जागरूकता और उचित मूल्य निर्धारण देश में प्रदूषण को कम करने में सभी को मदद मिलेगी. तो देवियों और सज्जनों, हमें प्रदूषण को कम करने में अपनी भूमिका करते हैं. 
1 4 1