Answers

2015-10-23T10:19:00+05:30
Transliterate



स्वतंत्रता प्रत्येक मामले में एक अलग अर्थ हो सकता है कि एक बहुत व्यापक अवधारणा है। यह अपने विकास की दिशा या अपने कार्यक्रम, वित्त स्वतंत्रता, विचारों की स्वतंत्रता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, अपने शरीर और आत्मा की स्वतंत्रता की योजना बनाने में अपने कार्यों, निर्णय लेने में स्वतंत्रता, के चुनाव की स्वतंत्रता हो सकता है के रूप में साथी या एक सहयोगी चुनने में स्वतंत्रता।

लोग इस शब्द में उनके अर्थ को देखते हैं। कोई है, वहाँ उदासी और संदेह से देखता है किसी को उम्मीद और आशावाद को देखता है, और किसी और को इस शब्द और यह लाता परिणामों की बस डर है।

ऐसा किस लिए? स्वतंत्रता का चयन करने और चुनने का अधिकार है, क्योंकि जिम्मेदारी का तात्पर्य है कि प्रक्रिया है जो एक निर्णय बनाने का मतलब है।

यह समाज में रहते हैं और इसके बारे में मुक्त होने के लिए असंभव है। हम अपने समाज के सभी बच्चे हैं। और हम यह चाहते हैं या नहीं, हम हमेशा समाज के नियमों और नींव के अनुसार जीने के लिए है। लगातार फिर से विचार बदल रहे हैं, कि नियमों में संशोधन, लेकिन यह कैसे होता है।

हमारे बचपन से, हम आम अच्छे की खातिर और नहीं खुद के लिए रहने के लिए कर रहे हैं कि सिखाया जाता था। लेकिन हम वहाँ हमेशा अनिवार्य रूप से गठित चुना गया है, और हम कुछ समय पहले वे भी सिखाया गया था। हम अपने माता-पिता, हमारे स्कूल के शिक्षकों द्वारा इस तरह से सिखाया जाता था में रह रहे समाज द्वारा नियंत्रित किया गया था खुद के इस छोटे से भाग गया था, और बदले में, यह भी हमारे बच्चों को समाज के नियमों से जीना सिखाना होगा।

आप इस शब्द का कहीं भी यहां इन पंक्तियों में 'आजादी' देख सकते हैं? नहीं, केवल नियम, सीमाओं, और दायित्वों को देखते हैं। और इसलिए इस तरह के एक जीवन नहीं होगा हमें एक गुलामी किसी तरह का है कि लगता है, हम फिर से कुछ नियमों के अनुसार, सभ्यता के सभी आशीर्वाद है।

यह इन आशीर्वाद स्वतंत्रता के बारे में क्या कर रहे हैं कि लगता है। लेकिन ऐसा नहीं है। हम हमारे लिए क्या हो रहा है के लिए सभी की जिम्मेदारी लेने के लिए जब यह एक काल्पनिक स्वतंत्रता नहीं, असली एक है।


25 4 25