Answers

2016-05-04T16:11:20+05:30
पिछली सदी के दौरान भारत में बाघों की संख्या कम से कम 4,000 (और संभवतः के रूप में कुछ 1,500 के रूप में) के लिए 40,000 से गिर गया है। अनवरत अवैध शिकार और कृषि के लिए निवास स्थान के समाशोधन, इस गिरावट के प्राथमिक चालकों किया गया है, हालांकि बाघ की खाल और "औषधीय" प्रयोजनों के लिए भागों के लिए मांग में हाल के वर्षों में तेजी से एक महत्वपूर्ण खतरा बन गया है।हालांकि खबर बिल्कुल भी बुरा नहीं है। पिछले साल प्रकाशित शोध से पता चला है कि अगर रक्षा की है और प्रचुर मात्रा में शिकार करने के लिए पर्याप्त पहुँच दी, बाघ आबादी जल्दी से स्थिर कर सकते हैं। संरक्षित क्षेत्रों और वन्यजीव संरक्षण सोसायटी की तरह संरक्षण समूहों से निरंतर धन का भारत के बड़े नेटवर्क के साथ, निष्कर्ष आशा है कि बाघों जंगली में विलुप्त होने से बच सकते हैं।भारत में बाघों के लिए सबसे बड़ा खतरा हिरण, जंगली सूअर और स्थानीय लोगों द्वारा जंगली पशुओं की तरह उनके प्रमुख शिकार की कमी है। एक परिणाम है, हालांकि बाघ निवास स्थान के बारे में 300.000 वर्ग किलोमीटर अभी भी बनी हुई हैं, इसके बारे में ज्यादा बाघों की खाली क्योंकि उन्हें जीवित रहने और सफलतापूर्वक प्रजनन के लिए के लिए पर्याप्त भोजन नहीं है वहाँ है।
एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कर सकते हैं के रूप में ज्यादा बाघों के बारे में आप कर सकते हैं के रूप में जानने के लिए, और खतरों का सामना करना पड़ता है कि वे दूसरों के बारे में सिखाना है। तुम स्कूल में रिपोर्टों कर सकते हैं, या सिर्फ अपने दोस्तों और परिवार के लिए बात करते हैं। लोग बाघों के बारे में और अधिक जानने के रूप में, वे उन्हें बचाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।
अपने दम पर, या एक स्कूल या स्काउट-समूह परियोजना के रूप में - एक और बात यह है कि आप कर सकते हैं एक बाघ संरक्षण संगठन के लिए धन जुटाने है। हालांकि हम में से ज्यादातर बाहर नहीं जाने के लिए और जंगली बाघों खुद की रक्षा कर सकते हैं, हम संगठनों और शोधकर्ताओं जो बाघों को बचाने के लिए काम कर रहे हैं से कुछ का समर्थन कर सकते हैं। सेव द टाइगर फंड में मदद करता है दुनिया का सबसे अच्छा बाघ संरक्षणवादियों दुनिया भर में काम करने के लिए।एक बात के लिए, डॉन `t बाघ फर या दांत की तरह बाघ उत्पादों को खरीदने के कारण लोगों को इन उत्पादों को बेचने के लिए बाघों को मारने। इसके अलावा, envirorment की रक्षा क्योंकि अगर हम पर्यावरण को चोट पहुँचाने रोक डॉन 'टी, केवल बाघों दुनिया में छोड़ दिया कैद में होगा मदद करते हैं। जंगलों के पेड़ काटने नहीं है और जब हम लोग पेड़ काटने देखते हैं कि हम उन्हें बंद कर देना चाहिए द्वारा

टाइगर सिर्फ एक करिश्माई प्रजाति नहीं है। यह या तो कुछ जंगल में एक जंगली जानवर रहते ही नहीं है। बाघ एक अद्वितीय जानवर है जो स्वास्थ्य और एक पारिस्थितिकी तंत्र की विविधता में एक निर्णायक भूमिका निभाता है। यह एक शीर्ष शिकारी है और खाद्य श्रृंखला के शीर्ष पर है और जांच में जंगली ungulates की आबादी रहती है, जिससे शिकार शाकाहारी और वनस्पति जिस पर वे खिलाने के बीच संतुलन बनाए रखने। इसलिए जंगल में बाघों की उपस्थिति अच्छी तरह से पारिस्थितिकी तंत्र के होने का सूचक है। इस शीर्ष शिकारी के विलुप्त होने का संकेत है कि इसकी पारिस्थितिकी तंत्र पर्याप्त सुरक्षित नहीं है, और न तो यह लंबे समय तक उसके बाद के लिए मौजूद होगा।
बाघों के विलुप्त जाना है, पूरे सिस्टम पतन होगा। उदा जब Dodos मॉरीशस में विलुप्त हो गया था, बबूल के पेड़ की एक प्रजाति पूरी तरह से regenerating बंद कर दिया। सो, जब एक प्रजाति विलुप्त हो जाता है, यह जो पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को प्रभावित करता है एक निशान के पीछे छोड़ देता है। एक और कारण है कि हम बाघ को बचाने के लिए की जरूरत है कि हमारे जंगलों पानी जलग्रहण क्षेत्रों रहे है।
जब हम एक बाघ की रक्षा, हम इस बारे में क्षेत्र के एक 100 वर्ग। किमी की रक्षा के लिए और इस तरह अपने निवास स्थान में रहने वाले अन्य प्रजातियों को बचाने। इसलिए, यह सिर्फ एक खूबसूरत जानवर को बचाने के बारे में नहीं है। यह यकीन है कि हम एक छोटे से लंबे समय तक जीना है कि जैसे जंगलों इस तरह, हमारे ग्रह अभी भी हमारे बच्चों के लिए घर हो सकता है स्वच्छ हवा, पानी, परागण, तापमान विनियमन आदि जैसे पारिस्थितिक सेवाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है बनाने के बारे में है।

1.) शब्द बिखरा हुआ है: ज़ोर से जाओ और दूसरों है कि बाघ मर रहे हैं बताने के लिए और वे हमारी मदद की जरूरत है। तुम मंचों के रूप में (या मौजूदा वालों में शामिल होने) बाघ संरक्षण पर चर्चा और विचार-विमर्श के लिए वेब पर कर सकते हैं। रीच स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इस संबंध में मदद कर सकते हैं।
2.) एक जिम्मेदार पर्यटन रहें: जंगल अनुभव किया जा रहा है और न anything except memories.’
0