Answers

  • Brainly User
2014-11-07T18:34:00+05:30
समाचार पत्र मात्र जानकारियाँ ही नहीं देते हैं अपितु यह विज्ञापनों का भी प्रचार भी करते हैं। आज ये वर वधू नौकरी घर आदि ढूँढने का और अपने उत्पादों को बेचने का भी माध्यम बन गए हैं। समाचारपत्र अपने विभिन्न स्तंभों के माध्यम से प्रचार करते हैं। समाचार पत्र चूंकि हर वर्ग के घरों में पढ़ा जाता है इससे यह प्रचार का सबसे सुगम और सस्ता माध्यम बन जाता है।
समाचार पत्र हमारे देश के विकास और प्रगति का महत्वपूर्ण आधार है। देश के राष्ट्रीय विषयों पर जनमत को बदलने में ये बहुत उपयोगी होते हैं। समाचार पत्र लोगों को उनके अधिकारों और कर्तव्यों से अवगत कराते हैं। देश में व्याप्त समस्याओं पर यह पैनी नज़र रखते हैं और अपनी निष्पक्ष राय देते हैं। यह देश के नागरिकों का मार्ग प्रशस्त करते हैं और उन्हें देश की हर स्थिति से अवगत कराते हैं।
पहले की तुलना में समाचार पत्रों के स्वरूप में बहुत बदलाव आया है। अब समाचार पत्रों में हर विषय के लिए अलग अलग स्तंभ की व्यवस्था की गई है। इससे हर क्षेत्र से जुड़े समाचार अलग से प्राप्त हो जाते हैं। एक ही समाचार पत्र जहाँ देश विदेश की जानकारी देता है तो किसी स्तंभ में विश्वभर से जुड़े खेल जगत के समाचार भी देता हैं। इसमें बाज़ार से जुड़े समाचारों की जानकारी भी मिलती है। यह विश्वभर में हो रही खोज़ों आदि की भी जानकारी देता है। यह बेशक कुछ पन्नों के हों परन्तु इसके अंदर मानो जैसे पूरा विश्व समा जाता है। यहीं कारण है कि यह घर घर की पहली पंसद है। प्रात काल उठकर लोग सबसे पहले समाचार पत्र पढ़ना ही पसंद करते हैं। यह उनकी महत्वपूर्ण आवश्यकता है। 
2 3 2