Answers

The Brainliest Answer!
2016-01-25T19:15:52+05:30
लाला लाजपत राय भारतीय पंजाबी लेखक और एक राजनेता थे, जो ज्यादातर भारतीय स्वतंत्रता अभियान के मुख्य नेता के रूप में याद किये जाते है. वे ज्यादातर पंजाब केसरी के नाम से जाने जाते है. लाल-बाल-पाल की तिकड़ी में लाल मतलब लाला लाजपत राय ही है. उनके प्रारंभिक जीवन में वे पंजाब राष्ट्रिय बैंक और लक्ष्मी बिमा कंपनी से भी जुड़े थे. जब वे साइमन कमीशन के विरुद्ध अपनी आवाज़ उठा रहे थे तभी पुलिस ने उन्हें बहोत पीड़ा दी, और इसके तीन हफ्तों बाद ही उनकी मृत्यु हो गयी. 17 नवम्बर का मृत्यु दिन आज भी भारत में शहीद दिन के रूप में मनाया जाता है.
1 5 1
2016-01-25T19:18:15+05:30
Lala rajpat rai ek bahut hi acha aur sacha freedom fighter tha.ve bahut bade lekhak the ve dandi march ke daran bahut hi ghusa me the jiska ka karan hua unki mot. unka simmon cmmison me bhi yogdan tha . unhona marte samay yehi kaha unpe kiya hua har ek var british smrajya ke kafan me gada hua keel hoga
1 5 1