Answers

2016-04-01T22:21:00+05:30
'शीत' ऋतु का आगमन वर्षा ऋतु के पश्चात् होता है। शीत ऋतु भारत की मुख्य ऋतुओं में से एक ऋतु है। शीत ऋतु नवंबर से लेकर फरवरी के बीच तक रहती हैं। शीत ऋतु अपने साथ त्यौहारों की बहार लेकर आती है। दीपावली, दशहरा, नवरात्र, दुर्गा पूजा, भईया दूज, क्रिसमिस आदि इस ऋतु में आने वाले प्रमुख भारतीय त्यौहार हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह ऋतु उत्तम होती है क्योंकि इस ऋतु में पाचन शक्ति मजबूत होती है।

शीत ऋतु में दिन छोटे व रातें बड़ी हो जाती हैं। शीत ऋतु के मध्य में पूरा भारत सर्दी के कारण ठिठुरने लगता है। लोग अपने-अपने घरों में ऊनी कपड़े व रजाई निकाल लेते हैं। अत्यधिक ठंड से व कोहरे से जन-जीवन अस्त-व्यस्त होने लगता है। सुबह सवेरे कोहरे का आंतक छाया रहता है। रेल यात्रा और हवाई यात्राएँ पर इसका खासा असर दिखाई पड़ता है। अत्यधिक ठंड कई लोगों की मृत्यु का कारण भी बन जाती है।  
1 5 1
how
come to my profile....there it is written 'write a message' click that and write the message
but I don't have enough points
what can I do
come to inbox we can rock
2016-04-02T15:07:09+05:30

 शीत ऋतु , प्रमुख तीन ऋतुओं मे से एक है, जो वर्षा और ग्रीष्म ऋतुओं के बीच आती है ।इस ऋतु मे मौसम शीतल होता है क्योंकि पृथ्वी की सूर्य से दूरी अधिक हो जाने की वजह से तापमान प्रति वर्ष ,कुछ महीनो के लिए कम हो जाता है है । भारत में यह ऋतु अंग्रेजी केलेण्डर के अनुसार अक्टूबर से लेकर फरवरी तक रहती है। यह ऋतु अपने सुहावने एवं लुभावने  ठंडे मौसम के लिए जानी जाती है । इस कारण से यह ऋतु winter season or sheet ritu सैलानिओ को बहुत पसंद होती है। स्वस्थया की दृष्टि से भी यह ऋतु बहुत लाभदायक होती है। इस ऋतु मे गर्म कपड़े पहनना एवं आग के सामने बैठना आदि अच्छा होता है ताकि शरीर को गर्म रखा जा सके। इस ऋतु के कुछ दुष्प्रभाव भी है जैसे –कुछ लोग ठंड सहन न करने के कारण बीमार हो जाते है । दीवाली, बीहू ,क्रिसमस आदि इस ऋतु winter season or sheet rituमे मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहार है। शीट ऋतु प्रकृति मे एक आनंद एवं उत्साह भर देती है और चारो और हरियाली ही हरियाली दिखाई देने लगती है।
2 5 2