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2016-05-02T17:29:28+05:30
हमारे वातावरण है हमारी माँ के बराबर होती है। यह पर्यावरण की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है। लेकिन आज हमारी माँ यानी, हमारे पर्यावरण के लिए खतरनाक स्थिति में है। ये पर्यावरण क्योंकि हम में से ऐसी स्थिति में है। वनों की कटाई, खनन, आदि कम दूरी की यात्रा के लिए वाहनों का उपयोग कर, प्रदूषण के लिए जिम्मेदार हैं। इस नुकसान ओजोन परत। यह सूर्य की किरणों से पृथ्वी पर सीधे गिर जाता है। इस समस्या से बचने के लिए हम वनरोपण शुरू किया है। सुधार या अपने घर फिर मॉडलिंग करते हैं, तो सामग्री निस्तारण या पुनर्नवीनीकरण उत्पादों को खरीदने के लिए प्रयास करें। फर्श, इन्सुलेशन, प्लास्टिक लकड़ी, लकड़ी, दाद, और कई उद्यान / लॉन उत्पादों पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बनाया जा सकता है। पुन: प्रयोज्य शॉपिंग बैग के साथ कचरे को कम करने के लिए। हम कम दूरी के लिए वाहनों का उपयोग कर के बिना चलने से जाना कर रहे हैं जब केवल आदि, हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छी स्थिति में होगा दूर दूरी की यात्रा करने के लिए वाहनों का उपयोग करने के लिए है। इसलिए, यह हमें बचाता है, जो पर्यावरण को बचाने के लिए एक अच्छी बात है। तो, हम अपनी जिम्मेदारी के रूप में हमारे पर्यावरण की रक्षा करने के लिए है कि वादा करने के लिए सभी कर रहे हैं।

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2016-05-02T19:39:06+05:30
Paryaavaran hamaare lie bahut mahatvapoorn hai. prthvee isake bina adhooree hai. paryaavaran ke kaaran hee samast praaniyon ka astitv panap paata hai. jal, prthvee, aakaash, hava tatha agni isake ang hai. prakrti aur paryaavaran ke beech bahut gahara sambandh hai. paryaavaran prakrti kee hee den hai. paryaavaran prthvee ke chaaron or ke vaataavaran ko kaha jaata hai. hamaare jeene ke lie aavashyak tatvon ko banae rakhane ke lie usane samast baaton ka dhyaan rakha hai. paryaavaran prthvee ko chaaron se dhakakar hamaaree raksha karata hai. is tarah prakrti hamaaree har chhotee-badee aavashkataon ko poora karatee hai. prakrti is baat ka dhyaan bhee rakhatee hai ki prthvee par ho rahee har chhotee badee pakriya mein santulan bana rahe. yadi prakrti ke svaroop ke saath chhedachhaad kee jaatee hai, to isaka parinaam hamen paryaavaran mein saaf taur par dikhaee deta hai. praacheenakaal ka paryaavaran bahut saaf aur shuddh tha. isaka kaaran tha us manushy aadhunik nahin hua tha. vah prakrti ke saath taalamel bithae hue tha. logon ko prakrti saanidhy praapt tha aur vah usake saanidhy paakar prasann the. parantu jaise-jaise manushy ne aadhunakita ka jaama pahanana aarambh kiya paryaavaran dooshit hone laga. yaataayaat ke saadhan is aadhunikata ka pahala charan tha. badhatee aabaadee ne sone par suhaaga ka kaary kiya. phir to paramaanu sanyantr, phektariyon, vanon ka andhaadhundh kataav aadi ne paryaavaran ko nasht karana aarambh kar diya. aaj hamaare paas jo hain vah dooshit hai. manushy ko dooshit paryaavaran ke kaaran kitanee hee pareshaaniyon ka saamana karana pad raha hai. in kathinaeeyon se bachane ke lie hamen paryaavaran ka sanrakshan karana aavashyak hain . isake lie janata ko jaagaruk kiya jaana chaahie. bastee va nagar ke samast varjit padaarthon ke nishkaasan ke lie samuchit vyavastha kee jae. jo audyogik pratishthaan shaharon tatha ghanee aabaadee ke beech hai, unhen nagaron se door sthaanaantarit karane ka poora prabandh kare, saur oorja ko badhaava de, van sanrakshan tatha vrkshaaropan ko sarvaadhik praathamikata denee chaahie, jisase pradooshan mukt vaataavaran ka nirmaan ho sake. prakrti ko jeevanadaan diya ja sake. yah samay kee maang hai aur jitanee jaldee ho is par kaary kiya jaana chaahie.
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