Answers

  • Brainly User
2014-10-10T20:16:58+05:30
ऑक्सीजन के बिना हम एक पल भी नहीं रह सकता. ऑक्सीजन के बिना, जानवरों की दुनिया दूर मर जाएगा. पेड़ ऑक्सीजन बनाने और इसे हवा में फैलता है. हवा inhaling जबकि हम अपने शरीर में इसके साथ ऑक्सीजन लेते हैं और जीवन में रहते हैं.

कार्बन डाइऑक्साइड हमारे वातावरण या हमारे लिए जहरीला बल्कि हमारे वातावरण बनाता है. पेड़ इस कार्बन डाइऑक्साइड की खपत और इस तरह हमारे लिए हमारे पर्यावरण को सुरक्षित बनाता है.

पेड़ भी हमें कई अन्य लाभ दे. हम पेड़ से फल और फूलों मिलता है. पेड़ ईंधन और लय के साथ हमें प्रदान करते हैं. गर्मियों में, वे सूरज की चिलचिलाती किरणों को सहन और उनके अधीन हमें ठंडी छांव दे. हमारे जंगलों में पेड़ों आकाश में तैरते बादलों से बारिश आकर्षित. हमारे जंगलों में पेड़ बारिश का पानी की त्वरित प्रवाह की जांच और इस तरह हमारी नदियों में बाढ़ की घटना की जाँच करें. दूसरी ओर, पानी के प्रवाह की इस धीमी प्रक्रिया सभी उनकी मीठी मधुर संगीत के साथ नदियों और streamlets के माध्यम से साल भर हमें अच्छा पानी देता है.

पेड़ हमारे मिट्टी संरक्षण. इस मिट्टी संरक्षण हमारे मकई के खेतों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. पेड़ उनके गिर पत्तियों से ही जमीन उपजाऊ बनाते हैं. उनके गिर पत्तियों तक वे हमारे लिए नई मिट्टी बनाने. वन उत्पादों के अधिकांश जंगलों में पेड़ों से उत्पादों, पेड़ों की अनुपस्थित हमारे लिए और हमारे जीवन के लिए नुकसान का एक बहुत कारण होगा. तो पेड़ों की संख्या अमेरिका द्वारा पेड़ वृक्षारोपण से गुणा किया जाना चाहिए.

हम नए जंगलों को ऊपर उठाने के लिए एक दृश्य के साथ एक वनरोपण के लिए हमारे घरों के आसपास और हमारे गांवों के पास पेड़ पौधे चाहिए. हम सड़कों और रास्तों के दोनों तरफ और हमारे मकई के खेतों के चारों तरफ पेड़ पौधे चाहिए. हम जहाँ हम रहते कस्बों पर हमारे गांव में सभी रिक्त स्थानों पर पेड़ लगाने चाहिए, और हम ऐसा करने के लिए सभी को सलाह चाहिए.

वृक्षारोपण के लिए पेड़ों का चयन:

हम पेड़ों की अच्छा चयन भूमि की प्रकृति और जलवायु की तरह के विचार में, लगाया जा बनाना चाहिए. सिर पेड़ समुद्र तटों में अच्छी तरह से बढ़ता है. केला के पेड़ तालाबों के पास अच्छी तरह से बढ़ता है. हम जो पेड़ के लिए फिट है जो जगह पता होना चाहिए. यह पता करने के लिए हम विशेषज्ञों द्वारा परीक्षण हमारी मिट्टी पाने के लिए और तदनुसार पेड़ों के प्रकार के पौधे चाहिए. लगाया जा पौधों का संग्रह विशेषज्ञों के परामर्श से सरकार नर्सरी से किया जाना चाहिए.

पेड़ वृक्षारोपण के लिए समय:

आम तौर पर बरसात के मौसम पेड़ वृक्षारोपण के लिए सबसे अच्छा समय है. पेड़ पौधों में से अधिकांश बरसात के मौसम में अच्छी तरह से पनपे. फिर भी तो, हम पेड़ की एक विशेष प्रकार के वृक्षारोपण के लिए उपयुक्त समय के बारे में सरकार कृषि विशेषज्ञों से सलाह लेनी चाहिए.

बाद की देखभाल:

केवल पौधे लगाने के लिए पर्याप्त नहीं है. क्योंकि, पेड़ लगाए जानवरों द्वारा नष्ट किया जा सकता है या अन्यथा, या पानी की नियमित सेवा के लिए मर सकते हैं. इसलिए हम लगाए पेड़ों की बाद की देखभाल के बारे में विशेष रूप से होना चाहिए. हम नव लगाए पेड़ों के बारे में बहुत सावधान रहना चाहिए.

निष्कर्ष:

पेड़ नियमित रूप से मानव जाति और जानवरों की दुनिया को बचाने के लिए लगाया जाना चाहिए. वृक्षारोपण और उसके बाद की देखभाल भी सुखदायक काम है. हम पौधे लगाने में और उन्हें संभालने में बहुत खुशी मिल सकती है. जहाँ भी संभव छात्रों को अपने स्कूल यौगिकों में और सामने गज की दूरी पर, पिछवाड़े और उनके स्कूलों के पक्ष यार्ड में और अपने घरों के पास और अन्य जगहों पर पेड़ पौधे चाहिए. वे अपने पड़ोसियों के लिए पेड़ वृक्षारोपण की भलाई समझा और नए पेड़ पौधे और देखभाल करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए.

0