Answers

  • Brainly User
2014-04-05T06:21:00+05:30
Ek mochi ek isan hai jo apni jaruraton ko pura krne ke liye paise kamata hai , vo mochi jiske pas agar rupai nhi h to vo cobbler apne ghar ka palan poshan nhi kr pata .mochi agar jayada paise kamaleta h to vo apne ghar ki jarurat to ko pura kr sakta h jaise ki kisi bhi mochi ko agar apne ghar me ek naya android phone lana ho to vo nhi la sakta kal maine ek mochi ko mere ghar ke bagal me juton ko sai krte hue dekha aur uski kathin mahanat ko dekh kr mujhe laga ki insan itni mhnat kr ne bavjoot itna gareeb kyo rhata h 
jabki vo ameer hi kya jiske ghar me baite baite hi paise aa jayen lekin isan ko hamesha kathin mahanat hi krni chahiye ki jaise ek gareeb ko paise kamane ke liye kathin mahanat krni padti h jaise ki ek mochi apne ghar ka palan poshan kr ta h. 
0
2014-04-05T21:53:09+05:30
एक जूता मोची जूते मरम्मत में माहिर एक शिल्पकार या औरत है. परंपरागत रूप से, इन व्यक्तियों को भी सबसे आधुनिक लोगों की मरम्मत और बहाली पर ध्यान केंद्रित हालांकि, जूते बना दिया, नहीं नए जूते का निर्माण. दुनिया भर के कई समुदायों मोची है, और एक अभ्यास नहीं है, जहां क्षेत्रों में लोगों की मरम्मत और बहाली के लिए या मेल जूते जहाज कर सकते हैं. वह या वह सदियों के लिए जूते के साथ काम कर रहा है, और cobbling में सबसे पुराना व्यवसायों में से एक है किया गया है एक प्रतिस्थापन pair.Cobblers की लागत के अंश के लिए जूतों की एक जोड़ी की मरम्मत कर सकते के रूप में एक मोची की सेवाओं का उपयोग करना, पर्याप्त बचत उत्पन्न कर सकते हैं दुनिया. ऐतिहासिक रूप से, लोगों को इस व्यक्ति से जूते खरीदे, और जरूरत के रूप में लगातार जूते की मरम्मत के लिए अपने या उसकी सेवाओं का उपयोग किया. जूतों की एक जोड़ी पहनने के लाभ का एक बड़ा सौदा देने, विवेकपूर्ण resoling, Refinishing, और मामूली मरम्मत के काम के साथ एक दशक या उससे अधिक के लिए पिछले सकता है. 

Resoling के अलावा, जूता मोची भी खींच Resurfacing, देगी, reheeling, और अन्य मरम्मत प्रदर्शन कर सकते हैं. वे लकड़ी, जूट, चमड़ा, रासायनिक कपड़ा, कपास, और जूते बनाने के लिए इस्तेमाल अन्य सामग्री के साथ काम कर सकते हैं, और बहुत से भी बहुत आगे जूता मर रहा है, relacing, और जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं. मोची संलग्न या मितव्ययी मालिकों के साथ पुराने जूते, डिजाइनर जूते, और अधिक साधारण जूते के साथ काम करते हैं. जूता मरम्मत बहुत बड़ा व्यवसाय की तरह प्रतीत नहीं हो सकता, लेकिन इन व्यक्तियों के कई जूता मरम्मत के कारोबार में कई पीढ़ियों का प्रतिनिधित्व करते हैं, और व्यापार के नए खरीदने को वरीयता में मरम्मत की तरह लोगों को लागत में कटौती के उपायों के लिए बाहर की तलाश में जब मंदी की अवधि, के दौरान तेज हो जाता है जूते. 

यह एक मोची बनने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए चार साल के आसपास लेता है. इस प्रशिक्षण के क्षेत्र में इस्तेमाल उपकरणों के सभी का उपयोग सीखने के लिए, और उन्हें मरम्मत के लिए विभिन्न तरीकों के बारे में जानने के लिए जूते की एक विस्तृत विविधता के साथ काम भी शामिल है. अधिकांश मोची अक्सर एक परिवार के सदस्य के साथ, शिक्षुता द्वारा प्रशिक्षित, और वे अकेले या समूह में काम कर सकते हैं. सेवाओं के लिए कीमतों मोची हर हफ्ते जूते के कई जोड़े पर काम कर रहा है, उनकी आय बनाने के लिए मात्रा पर ध्यान केंद्रित के साथ, बहुत ही उचित हो जाते हैं. 
एक जूता मोची ढूँढना एक फोन की किताब की सहायता से आम तौर पर आसान है. एक क्षेत्र में नहीं है, तो कई वेबसाइटों मेल आदेश जूता मरम्मत सेवाओं के साथ ही जूता देखभाल सलाह प्रदान करते हैं. एक पड़ोसी समुदाय में स्थित एक मोची भी एक लंबी सैर लेने के लिए नहीं चाहता है जो एक ग्राहक से मेल जूते स्वीकार करने के लिए खुश हो सकता है. 


2 3 2