Answers

2015-01-08T17:32:36+05:30
प्रधानमंत्री ने देश भर में 30 लाख सरकारी कर्मचारियों में शामिल हो गए जो इंडिया गेट पर एक सफाई प्रतिज्ञा, का नेतृत्व किया. उन्होंने यह भी राजपथ पर एक walkathon झंडी दिखाकर रवाना किया और सिर्फ एक टोकन कुछ कदम के लिए नहीं में शामिल होने, लेकिन लगभग 800 मीटर की दूरी पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निवास तक प्रतिभागियों के साथ अग्रसर से लोगों को हैरान कर दिया.अपने संबोधन में श्री मोदी ने अभियान जो महात्मा गांधी के लिए सबसे अच्छी श्रद्धांजलि था ने कहा, "हमें संदेश 'भारत, स्वच्छ भारत छोड़ो' दे दी है." उन्होंने कहा कि गांधी का सपना अभी भी अधूरा था कि rued और देश के हर कोने को साफ करने के लिए लोगों का आह्वान किया.श्री मोदी ने भी सफाई अभियान में शामिल होने के लिए नौ लोगों को आमंत्रित किया और वायरल इसे लेने के लिए पहल में नौ और अधिक आकर्षित करने के लिए उनमें से प्रत्येक का अनुरोध किया. उनमें से, सचिन तेंदुलकर, कांग्रेसी शशि थरूर और अभिनेता कमल हासन, प्रियंका चोपड़ा और सलमान खान क्रिकेटर. अभिनेता आमिर खान ने इस घटना के लिए प्रधानमंत्री शामिल हो गए हैं, जो उन लोगों के बीच किया गया था (अधिक पढ़ें ...).उन्होंने पहल "राजनीति से परे" था और देशभक्ति से प्रेरित है कि बल दिया. उन्होंने कहा कि भारत को स्वच्छ बनाने के लिए पिछली सरकारों के प्रयासों को स्वीकार किया और सफाई कुछ का काम नहीं था; सभी नागरिकों के लिए यह एक सफल बनाने के लिए अपने बिट करने चाहिए. "यह मोदी ही अपने 1.2 अरब लोगों में से एक है ... मोदी के बारे में नहीं है ... यह एक लोगों का काम है," उन्होंने कहा. (प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की मुख्य विशेषताएं)आज सुबह वह राजघाट, महात्मा गांधी के स्मारक और फिर वाल्मीकि बस्ती, सफाई कर्मचारी रहते हैं जहां राजधानी में एक आवासीय कॉलोनी के नेतृत्व में दौरा किया. वहाँ, श्री मोदी सफाई अभियान के लिए एक प्रतीकात्मक शुरू में सड़कों पर बह.वह भी करीब मंदिर मार्ग थाने में एक आश्चर्य रोकने और निरीक्षण किए गए. उन्होंने कहा कि आज के अभियान में एक मात्र फोटो अवसर के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए कि बल दिया गया है. (पढ़ें)2 अक्टूबर को महात्मा गांधी के जन्म दिवस, आमतौर पर एक सार्वजनिक अवकाश है, लेकिन इस साल प्रधानमंत्री सरकार के कर्मचारियों के लिए एक पूर्ण कार्य दिवस का आदेश दिया है. उन्होंने कहा कि शौचालय, आज सहित सफाई कार्यालयों में उनके विभागों का नेतृत्व करने के लिए नौकरशाहों और मंत्रियों को निर्देश दिया है.हाल के दिनों में, रविशंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी और राम विलास पासवान जैसे मंत्रियों को अपने कार्यालयों के व्यापक हिस्सों में देखा गया है.गुरुवार की सुबह पर, आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री के निवास के पास की सड़कों की सफाई में देखा गया था.श्री मोदी ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के साथ मेल खाना, 2019 तक स्वच्छ भारत बनाने के लिए प्रण, उसकी मई जीत के बाद से लगभग सभी अपने सार्वजनिक भाषणों में स्वच्छता के महत्व पर बल दिया गया है. मोटे तौर पर भारत की आबादी का आधा अपने घरों, श्री मोदी भी ठीक करने की कसम खाई है कि एक स्वास्थ्य और सुरक्षा की समस्या में शौचालय नहीं है.
0
2015-01-09T14:01:17+05:30
हम सफाई के बारे में बहुत सुना है. इस विषय को हर जगह हर दिन बात की और है. आखिर सरल शब्दों में "यह सफाई? है क्या", सफाई गंदा के विपरीत है. यह उच्च महत्व मिला है. सफाई रखने में नाकाम रहने के लिए हमारे जीवन को खतरा हो सकता है. यही कारण है कि सफाई के लिए हर किसी के जीवन में पढ़ाया जा रहा है कारण है. सफाई हम में से प्रत्येक से शुरू होता है. यह व्यक्तिगत सफाई, हमारे कमरे, घर, स्कूल, सड़क या हमारे शहर की सफाई हो सकती है. 
व्यक्तिगत सफाई हमारे शरीर को स्वच्छ रखने का मतलब है. हमारे चेहरे आदि धोने, हमारे दांतों की सफाई के इस व्यक्तिगत स्वच्छता के कुछ उदाहरण हैं. धुलाई और स्नान व्यक्तिगत सफाई के लिए सबसे अच्छे तरीके हैं. 
हमारे घर में सफाई और आसपास धूल, गंदगी और कचरे को हटाने शामिल है. हम अपने पड़ोसी के यार्ड में एक ही डाल करने के लिए मतलब नहीं है कि हमारे कचरा की कि हटाने याद रखना चाहिए. हम इस बात के लिए भी अपने पड़ोसियों के साथ सहयोग करने की जरूरत है. हम नगर पालिका द्वारा प्रदान निर्दिष्ट धूल डिब्बे में हमारे कचरा निपटाने चाहिए. 
इसी तरह, हम, सड़क साफ हमारे स्कूल रखने की जरूरत है. हम हर समय सफाई का अत्यधिक बारे में पता होना चाहिए. हम सड़क में कुछ भी फेंक नहीं करना चाहिए. बारी में, यह धूल बिन में डाल दिया जाना चाहिए. इस तरह, हम स्वच्छ हमारे शहर रखने में मदद कर सकते हैं. 
सफाई बस इन कुछ बातों तक सीमित नहीं है. यह सफाई के लिए आता है जब रोगियों की बहुत बीमारियों की किस्मों के लिए इलाज कर रहे हैं, जहां अस्पतालों, ध्यान की उच्च डिग्री की आवश्यकता होती है. अन्यथा, इन स्थानों रोगों का स्रोत हो सकता है. 
इंडस्ट्रीज कचरे हर रोज के विभिन्न प्रकार उत्पन्न करते हैं. यह प्रदूषण से बचने के लिए कचरा प्रबंधन सिस्टम के लिए अनिवार्य है. इस तरह से हवा, पानी और हमारे पर्यावरण को स्वच्छ रखा जा सकता है.

1 5 1