Answers

2015-01-09T13:57:53+05:30
हम सफाई के बारे में बहुत सुना है. इस विषय को हर जगह हर दिन बात की और है. आखिर सरल शब्दों में "यह सफाई? है क्या", सफाई गंदा के विपरीत है. यह उच्च महत्व मिला है. सफाई रखने में नाकाम रहने के लिए हमारे जीवन को खतरा हो सकता है. यही कारण है कि सफाई के लिए हर किसी के जीवन में पढ़ाया जा रहा है कारण है. सफाई हम में से प्रत्येक से शुरू होता है. यह व्यक्तिगत सफाई, हमारे कमरे, घर, स्कूल, सड़क या हमारे शहर की सफाई हो सकती है. 
व्यक्तिगत सफाई हमारे शरीर को स्वच्छ रखने का मतलब है. हमारे चेहरे आदि धोने, हमारे दांतों की सफाई के इस व्यक्तिगत स्वच्छता के कुछ उदाहरण हैं. धुलाई और स्नान व्यक्तिगत सफाई के लिए सबसे अच्छे तरीके हैं. 
हमारे घर में सफाई और आसपास धूल, गंदगी और कचरे को हटाने शामिल है. हम अपने पड़ोसी के यार्ड में एक ही डाल करने के लिए मतलब नहीं है कि हमारे कचरा की कि हटाने याद रखना चाहिए. हम इस बात के लिए भी अपने पड़ोसियों के साथ सहयोग करने की जरूरत है. हम नगर पालिका द्वारा प्रदान निर्दिष्ट धूल डिब्बे में हमारे कचरा निपटाने चाहिए. 
इसी तरह, हम, सड़क साफ हमारे स्कूल रखने की जरूरत है. हम हर समय सफाई का अत्यधिक बारे में पता होना चाहिए. हम सड़क में कुछ भी फेंक नहीं करना चाहिए. बारी में, यह धूल बिन में डाल दिया जाना चाहिए. इस तरह, हम स्वच्छ हमारे शहर रखने में मदद कर सकते हैं. 
सफाई बस इन कुछ बातों तक सीमित नहीं है. यह सफाई के लिए आता है जब रोगियों की बहुत बीमारियों की किस्मों के लिए इलाज कर रहे हैं, जहां अस्पतालों, ध्यान की उच्च डिग्री की आवश्यकता होती है. अन्यथा, इन स्थानों रोगों का स्रोत हो सकता है. 
इंडस्ट्रीज कचरे हर रोज के विभिन्न प्रकार उत्पन्न करते हैं. यह प्रदूषण से बचने के लिए कचरा प्रबंधन सिस्टम के लिए अनिवार्य है. इस तरह से हवा, पानी और हमारे पर्यावरण को स्वच्छ रखा जा सकता है.

0
2015-01-10T10:10:58+05:30
सफाई का हमारे जीवन में बहुत महत्व है.हम सब को इस महत्वपूर्ण चीज़ को समझना होगा.साफ़ सफाई सिर्फ रास्तों में नहीं होनी चहिये.हमें अपने घरों को भी साफ़ रखना होगा.हर रोज़ घर को पोछना और चमकना होगा.

घर के सौचालय को भी स्वच्छ रखना चाहिए.उसमे फ्लश करना चाहिए और क्लीनर भी स्तेमाल करना चाहिए.घर के बगीचों को भी साफ़ रखना होगा.वह कूड़े नहीं फेकने चाहिए और पेड़ फॉधे उगने चाहिए.

हमें हमारे विद्यालय को भी साफ़ रख न चाहिए.हमें हमारे मैदानों में कचरा नहीं फेकने चाहिए.साफ़ फफै सिर्फ आस पास की चीज़ो की नहीं होनी चाहिए बरनी खुद्की भी होनी चाहिए.हमें हर रोज़ नहाना चाहिए.हमें धुले हुए कपड़े पहनने चाहिए.

इससे हमारी इज़्ज़त भी बरगी और हम सब स्वस्थ भी रहेंगे.स्वच्छता न   अपनाने से हमें तरह तरह की बीमारी हो सकती है और बहुत किस्म की चमरी की बीमारी भी हो सकती है.हम सब इन सब बिमारियों से सुरक्षित रह सकते है अगर हम स्वच्छ रहेंगे तोह.अगर हम सब स्वच्छ रहेंगे तोह हमें तारो ताज़ा महसूस होगा.लोग भी हमें पसंद करेंगे.

यह सब था स्वच्छता का महत्व.
1 5 1
click on the thank you button and also mark my answer as the best